COMPUTER

What is Software? and 4 Types of Software in Hindi.


What is Software and how many types are there?

What is software
Types of Software
What is software and Types of Software

जैसे बिना दिमाग के इंसान कोई काम नही कर सकता वैसे ही बिना software के कंप्यूटर भी कोई काम नही कर सकता. इस पोस्ट में हम कंप्यूटर के software के बारे में ही बताएँगे जैसे  कि software क्या होता है ? कितने प्रकार के होते हैं ? आदि. 

What is Software:

परिभाषा :

कंप्यूटर के संचालन के लिए तैयार किये गये प्रोग्राम के समूह को software कहते हैं. यह USER और कंप्यूटर के बीच संपर्क बनता है . कंप्यूटर पर कोई भी काम करने के लिए software की भी उतनी ही आवश्यकता है जितनी की हार्डवेयर की , ये दोनों ही एक दुसरे के पूरक हैं. software  कंप्यूटर सिस्टम का बहुत  जरुरी PART है .

Types of Software:

software के प्रकार :

प्रत्येक software को किसी न किसी विशेष उद्देश्य /कार्य /क्षेत्र  को ध्यान में रखकर तैयार किया जाता है . इसके मूल उद्देश्य /क्षेत्र / कार्य के आधार पर निम्नलिखित चार भागों में बांटा गया है : 

1. सिस्टम software (System Software)

2. एप्लीकेशन software (Application Software)

3. यूटिलिटी software (Utility Software)

4. सामान्य उद्देश्य के software (General Purpose Software)

1. सिस्टम software (System Software):   

प्रोग्रामों का एक ऐसा समूह जो कंप्यूटर के working system को control करता है , System Software कहलाता है . सिस्टम software सामान्य प्रोग्राम हैं जो कंप्यूटर सिस्टम पर विभिन्न प्रकार के कार्य करने में सहायक होते हैं .

सिस्टम software के प्रमुख प्रकार निम्नलिखित हैं :

a) System Control Software: यह कंप्यूटर पर चल रही प्रत्येक क्रिया जिनमें निर्देश व प्रोग्राम को संचालित करना, इनपुट और आउटपुट प्रोसेसिंग पर नियंत्रण रखना, डेटा कहाँ store होगा आदि कामों को control करता है . 

इसका प्रमुख उदाहरण Operating System है .

b) System Support Software: यह कंप्यूटर को process करने तथा user को कंप्यूटर पर काम करने में help करता है. यह user को mistakes बता कर सही करने में help करते हैं. इसके मुख्य उदाहरण  Text editor, Backup utility, Anti-virus Program आदि हैं .

c) System Development Software: यह software कंप्यूटर प्रोग्राम को अन्य प्रकार के software बनाने में सहायता करते हैं. Language Translator(जैसे : Assembler, Interpreter, Compiler) इसका प्रमुख उदहारण हैं .

2. एप्लीकेशन software (Application Software): 

एप्लीकेशन software उन software को कहा जाता है जो  उसे उसी की आवश्यकतानुसार विभिन्न प्रकार के कार्यों का संपादन करने में सहायता करते हैं . जैसे : office के कर्मचारियों की salary की calculating करना, सभी लेन-देन तथा खातों का हिसाब रखना, report बनाना , letter-writing, reservation work आदि.  इनमें प्रत्येक क्षेत्र के लिए अलग-अलग एप्लीकेशन software होते हैं. ये किसी संस्था-विशेष के कार्यों के लिए तैयार किये जाते हैं, अतः इन्हें सामान्य उद्देश्य के software के रूप में प्रयोग नही किया जा सकता है.

3. यूटिलिटी software (Utility Software):

यह software कंप्यूटर सिस्टम या कंप्यूटर से जुड़े विभिन्न भागों की मरम्मत या रख-रखाव के लिए तैयार किया जाता है. यूटिलिटी software को सर्विस प्रोग्राम भी कहा जाता है. ये अन्य प्रोग्राम में से De-bugging, text-editing करने, डेटा को इनपुट/आउटपुट करने में प्रयोग किये जाते हैं.

यूटिलिटी software के प्रमुख उदहारण निम्नलिखित हैं :

  • Text Editor
  • Disk Defragmenter
  • Virus Scanner and Remover 
  • File Manager
  • Linker and Loader  

4. सामान्य उद्देश्य के software (General Purpose Software): 

ऐसे प्रोग्राम का समूह, जिन्हें user अपनी आवश्यकतानुसार सामान्य उद्देश्यों को पूरा करने के उपयोग में ले जाते हैं, सामान्य उद्देश्य के software कहलाते हैं. इन software की सहायता से letter-writing, report बनाना तथा print करना, बही-खाते बनाना आदि कार्य किये जा सकते हैं .

सामान्य उद्देश्य के software विभिन्न क्षेत्रों से सम्बंधित हो सकते हैं जैसे: व्यापारिक कार्य, शैक्षिक कार्य, शब्द प्रक्रिया, वित्तीय और डेटा प्रक्रिया, कंप्यूटर आधारित डिजाईन, डेटाबेस आदि सामान्य उद्देश्यके software के निम्नलिखित उदहारण हैं :

Ms-Word, Ms-Excel, Ms-Access, Auto CAD, Page maker, Corel Draw, Photoshop आदि. 

Read More: What is Computer Network and Types of Network in hindi

Read More: What is Network Topology and Types of Network Topology in Hindi


Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Computer की ऐसी full forms जो आपको होनी चाहिए पता Computer Memory Full Forms – जो आपको होनी चाहिए पता 8 तरीक़े घर बैठे पैसे कमाने के
Computer की ऐसी full forms जो आपको होनी चाहिए पता Computer Memory Full Forms – जो आपको होनी चाहिए पता 8 तरीक़े घर बैठे पैसे कमाने के
Computer की ऐसी full forms जो आपको होनी चाहिए पता Computer Memory Full Forms – जो आपको होनी चाहिए पता 8 तरीक़े घर बैठे पैसे कमाने के
Computer की ऐसी full forms जो आपको होनी चाहिए पता Computer Memory Full Forms – जो आपको होनी चाहिए पता 8 तरीक़े घर बैठे पैसे कमाने के