NETWORK

What is Network Topology and 5 Types of Network Topology in Hindi


What is Network Topology in Hindi- (नेटवर्क टोपोलॉजी क्या है)

What is Network Topology – Network Topology एक नेटवर्क को व्यवस्थित करने का तरीका है, जिसमें लिंक और नोड्स को एक दूसरे से संबंधित करने के लिए कैसे सेट किया जाता है, ऐसे कई तरीके हैं जिनसे नेटवर्क को व्यवस्थित किया जा सकता है, सभी अलग-अलग फायदे और नुकसान के साथ, और कुछ दूसरों की तुलना में कुछ परिस्थितियों में अधिक उपयोगी होते हैं। जब Network Topology चुनने की बात आती है तो व्यवस्थापकों के पास कई विकल्प होते हैं, और यह निर्णय उनके व्यवसाय के आकार और पैमाने, उसके लक्ष्यों और बजट को ध्यान में रखना चाहिए।

Network Topology परिभाषा के बाद, यह आलेख मुख्य प्रकार के नेटवर्क टोपोलॉजी, उनके लाभ और कमियां, और यह निर्धारित करने के लिए विचार करेगा कि आपके व्यवसाय के लिए कौन सा सबसे अच्छा है।

What is Network Topology in Hindi- (नेटवर्क टोपोलॉजी क्या है)
Types of Network Topology

Network Topology:

नेटवर्क में कंप्यूटरों को किसी माध्यम से physically जोड़ने की क्रिया को टोपोलॉजी कहते हैं।  इस तरीके से हम कई सारे कंप्यूटर एक साथ जोड सकते हैं। कंप्यूटरों जोड़ने के तरीके के आधार पर Network Topology कई प्रकार की होती हैं।

Types Of Network Topology:

लोकल एरिया नेटवर्क (LAN) टोपोलॉजी का निर्माण आपके व्यवसाय के लिए सफल या असफल हो सकता है, क्योंकि आप एक लचीली, सुरक्षित और आसानी से बनाए रखने वाली टोपोलॉजी स्थापित करना चाहते हैं। नेटवर्क टोपोलॉजी के कई अलग-अलग प्रकार हैं और समग्र नेटवर्क आकार और आपके उद्देश्यों के आधार पर सभी अलग-अलग उद्देश्यों के लिए उपयुक्त हैं।

Types of Network Topology- Network Topology 5 प्रकार की होती है:-

  1. बस टोपोलॉजी (Bus Topology)
  2. स्टार टोपोलॉजी (Star Topology) 
  3. रिंग टोपोलॉजी ( Ring Topology)
  4. मेश  टोपोलॉजी (Mesh Topology)
  5. ट्री टोपोलॉजी (Tree Topology)

1. बस टोपोलॉजी (Bus Topology):

यह सबसे अधिक सरल Network topology है Bus Network Topology मेंं एक ही केबल से  सभी Computers को एक ही क्रम में जोडा जाता है सभी को जोड़ने के लिए टर्मिनेटर (Terminator) का इस्‍तेमाल किया जाता है इस network  को install करना easy  होता है, लेकिन किसी एक Computer  में खराबी होने पर पूरा Network  काम करना बंद कर देता है.

2. स्टार टोपोलॉजी (Star Topology):

स्टार टोपोलॉजी (Star Topology) मेंं एक हब (HUB) से ही सारे computers को जोडा जाता है, इस network में एक host computer होता है, जिससे बाकी सभी computers को control  किया जा सकता है, but  अगर HUB  में कोई खराबी आती है तो सारा नेटवर्क बेकार हो जाता है, लेकिन अगर कोई local computer बेकार हो जाता है  तो बचे  नेटवर्क इससे प्रभावित नही होता है.

3. रिंग टोपोलॉजी ( Ring Topology):

रिंग टोपोलॉजी (Ring Topology) में सभी कंप्‍यूटर एक गोलाकार आकर में अपने Subordinate कम्प्यूटर से जुड़े होते हैंं, इसमें कोई Host या Controlling Computer नही होता है, इस topology का कोई सिरा (END) नहीं होता है.

इसमें कोई भी कंप्‍यूटर किसी दूसरे कंप्‍यूटर पर निर्भर नहीं होता है, रिंग नेटवर्क (Ring Network) में साधारण गति से डाटा का आदान-प्रदान होता है.

4. मेश टोपोलॉजी ( Mesh  Topology):

मेश टोपोलॉजी (Mesh Topology) में सारे कंप्यूटर कही न कही एक दूसरे से जुड़े रहते हैं और एक दूसरे से जुड़े होने के कारण ये अपनी सूचनाओ का आदान प्रदान आसानी से कर सकते हैं,  इसमें कोई Host Computer नहीं होता है, अगर किसी  भी कंप्यूटर मेश कोई खराबी आती है तो भी यह नेटवर्क काम करता रहता है टोपोलॉजी को मेश नेटवर्क (Mesh Network) या मेश भी कहा जाता है.

5. ट्री टोपोलॉजी ( Tree Topology):

ट्री टोपोलॉजी ( Tree Topology) मे star और  Bus Topology के लक्षण होते है इसमें Star Topology की तरह एक host computer होता है और Bus Topology की तरह computer एक ही केबल से जुड़े होते है यह नेटवर्क एक ट्री के सामान दिखाई देता है.

Read More: What is Computer Network and Types of Network in hindi 


Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *